विंडोज सेवन में अक्सर ये समस्या सुनने में आती है की ये पुराने विंडोज संस्करण ( जैसे विंडोज एक्सपी ) के लिए बने सॉफ्टवेयर इंस्टाल नहीं करता ।
एक आसान सा उपाय है जिससे आप पुराने सॉफ्टवेयर और ड्राइवर तक को भी विंडोज सेवन में इंस्टाल कर उपयोग कर सकते हैं ।

अब जानते है कैसे, विंडोज सेवन में एक सुविधा है Troubleshoot Compatibility जिसके द्वारा आप ये कर सकते हैं ।

आपको जिस सॉफ्टवेयर को इंस्टाल करना हो उसके सेटअप फाइल पर राईट क्लिक करें ।


आपको राईट क्लिक मेनू में Troubleshoot Compatibility का विकल्प दिखाई देगा (चित्र देखें ) इस पर क्लिक करें ।

अब एक नयी विंडो खुलेगी और इसमें Compatibility Detect की जाएगी इस प्रक्रिया में कुछ ही देर लगेगी थोडा इंतजार करें । जब ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो नयी विंडो कुछ इस तरह दिखाई देगी ।


इसमें आपको दो विकल्प दिखाई देंगे इसमें Try Recommended Settings विकल्प पर क्लिक करें ।

ये करने के बाद आपको इस विंडो में ही जानकारी दी जाएगी की आप जो प्रोग्राम इंस्टाल करना चाहते है वो विंडोज के किस संस्करण के लिए उपयुक्त है


कुछ इस तरह इस विंडो में Start The Program बटन पर क्लिक कीजिये और देखिये की अब आपका सॉफ्टवेयर आसानी से इंस्टाल होने लगेगा ।


जब आपका प्रोग्राम इंस्टाल हो जाए तो Program Compatibility की विंडो खुली ही रहेगी आपको कुछ और विकल्प देने के लिए । कुछ इस तरह .......

अगर आपका सॉफ्टवेयर सही तरीके से इंस्टाल हो गया है और आप चाहते हैं की दोबारा अगर आप इस प्रोग्राम को इंस्टाल करें तो Troubleshoot Compatibility की ये प्रक्रिये फिर ना दोहरानी पड़े तो Yes, Save these settings for this program विकल्प पर क्लिक करके इस प्रक्रिया को सुरक्षित कर दें और फिर बटन पर क्लिक कर विंडो बंद कर दें ।

------------------------------------------------------------------------------------------

ये Windows 7 Ultimate पर जांचा गया है और मेरे लिए तो शत प्रतिशत सफल रहा है चाहे वो पुराने सॉफ्टवेयर हो या फिर प्रिंटर के ड्राइवर हों । इस तरीके का उपयोग कर आप विंडोज एक्सपी के प्रिंटर ड्राइवर का उपयोग विंडोज सेवन में भी कर सकते हैं । पर जहाँ तक संभव हो नए विंडोज सेवन के लिए बने सॉफ्टवेयर और ड्राइवर का ही उपयोग करें ।

अब कुछ ध्यान रखने वाली बातें - पुराने एंटी वायरस, डिस्क यूटिलिटी प्रोग्राम और अन्य सिस्टम प्रोग्राम पर इस तरीके का इस्तेमाल ना करें आपके कंप्यूटर को नुकसान हो सकता है ।
.msi एक्सटेंशन वाले प्रोग्राम पर ये तरीका काम नहीं करता है ।

7 comments:

  1. बहोत अच्छे नवीन जी !
    यह समस्या सताती थी इसीलिये विंडोज ७ नही डालता था !

    ReplyDelete
  2. बहुत बढ़िया जानकारी|

    आजकल लोग अक्सर नई तकनीक वाला लेटेस्ट लेपटोप खरीदते है और उसमे एक्सपी सिर्फ इसलिए इंस्टाल करते है कि उनके पुराने सोफ्टवेयर चल जाए| पर नई तकीनीक के लेपटोपस में एक्सपी के लिए पहले तो ड्राइवर नहीं मिलते और मिल भी जाए तो उनमे एक्सपी मरी मरी चलती है|

    ReplyDelete
  3. BAHUT HI AACHI JANKARI HAI,THANKS AISI HI JANKARI DETE RAHIYE GA.

    ReplyDelete
  4. बढ़िया जानकारी.
    आर्यावर्त
    http://www.liveaaryaavart.com/

    ReplyDelete
  5. बढ़िया जानकारी.Thanks

    ReplyDelete
  6. मै अपने कम्प्यूटर मे पुराने साफ्टवेयर को इन्स्टाल करने के लिए प्रापर्टी विंडोज मं जाकर कैपेबलिटी टैब जाकर कैपेलिटी मोड को चेंज करके इस्टाल करता है । मेरे को यही तरीका ठीक लगता है.... अभी हाल ही मै अपने सिस्टम में विंडोज 8 ईन्टरप्राईज इन्स्टाल किया हुँ.... विंडोज एक्स पी और विंडोज 7 में चल रहे साफ्टवेयर को आसानी इन्स्टाल किया जा सकता है।............... मोहनीष दीवान महासमुन्द.......

    ReplyDelete
  7. Hi Friends,
    This is very useful site please click this
    The site is vghitech.com
    Sim Ek Recharge Anek

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;