हम अकसर किसी वेबपेज या विडियो साईट पर चल रहा विडियो डाउनलोड करना चाहते है यूट्यूब जैसे साईट से विडियो डाउनलोड करने के लिए टूल्स और वेबसाइट तो हैं पर अन्य वेबसाइट के लिए अलग अलग तरीके अपनाने पड़ते हैं । पर अगर आप चाहें तो अपने फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर में एक क्लिक करके ही उस वेबपेज पर चल रहे विडियो को डाउनलोड कर सकते हैं ।

शायद सबसे आसान तरीका है है ये न कोई वेबसाइट न कोई सॉफ्टवेयर बस एक एड ऑन जो आपको अपने फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर में जोड़ना है और आप वेबपेज पर चल रहे विडियो को डाउनलोड कर सकते हैं ।

इस एड ऑन का नाम है video download helper और ये फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर के ही लिए है . इससे आप लगभग सभी प्रमुख साईट से विडियो डाउनलोड कर सकते हैं मैंने ऐसी कुछ ही साईट देखी है जिसपे ये काम नहीं करता पर 95 प्रतिशत वेबसाइट पर ये उपयोगी है और यूट्यूब के लिए तो ये शायद सर्वश्रेष्ठ उपाय है ।

इस एड ऑन को अपने फ़ायरफ़ॉक्स में जोड़ने यहाँ क्लिक करें

इस एड ऑन को इंस्टाल कर लेने के बाद ये बाद ये आपके मेनू बार में एक आइकन के रूप में दिखाई देने लगेगा । अब आपको जब विडियो डाउनलोड करना हो तो विडियो चलायें और उस वेबपेज पर इस आइकन पर क्लिक करें आपको विडियो फाइल की लिंक दिखाई देगी कुछ इस तरह




यहाँ क्लिक करने पर विडियो फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जायेगा ।

दूसरा तरीका ये है की आप विडियो वाले वेबपेज पर राईट क्लिक करें और मेनू में Download Helper फिर Media पर क्लिक करे आपको विडियो फाइल की लिंक दिखाई देगी इस पर क्लिक करने से आपकी फाइल डाउनलोड होने लगेगी ।

अब कुछ सेटिंग्स
विडियो डाउनलोड होने के स्थान को बदलने के लिए
मेनू बार में Tools > Download Helper > Preferences पर या फिर कसी भी वेबपेज पर राईट क्लिक करके Download Helper > Preferences पर क्लिक करें ।
अब नए विंडो में Services टैब पर फिर Download टैब पर क्लिक करें ।
अब Change Directory बटन पर क्लिक करके वो फोल्डर चुन लें जहाँ आप विडियो रखना चाहते हैं ।


ध्यान रखें कि विडियो डाउनलोड करते हुए विडियो वाले वेबपेज को बंद कर दें ताकि आपके विडियो डाउनलोड होने की गति अच्छी रहे ।


ये एक बहुत लोकप्रिय एड ऑन है पर अभी अभी इसे फ़ायरफ़ॉक्स ने ब्राउजर को धीमा करने वाले एड ऑन्स की सूची में शामिल किया है पर ये जितना उपयोगी है उसकी तुलना में इतनी तकलीफ उठाई जा सकती है ।

7 comments:

  1. अच्छी जानकारी दी आपने, मैं इसका प्रयोग करता हूँ

    ReplyDelete
  2. नवीन जी बहुत बढिया जानकारी दी है | मै भी काफी दिनों से इसका उपयोग कर रहा हूँ | एक बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए की यह एड ओन फ़ायरफ़ॉक्स के नए वर्जन में ठीक से काम नहीं करता है | इसके लिए ३.५ तक ही सही है वर्जन ४ इसके लिए अनुपयुक्त हो सकता है क्यों की कुछ प्रकार के प्लेयर इसको सपोर्ट नहीं कर पाते है उस समय उन का लिंक प्रकट नहीं होता है |

    ReplyDelete
  3. इस उपयोगी जानकारी के लिए आपका बहुत बहुत आभार !

    ReplyDelete
  4. यह तो बहुत बढ़िया जानकारी दी है आपने!

    ReplyDelete
  5. अच्छी जानकारी दी आपने, मैं इसका प्रयोग करता हूँ
    इस उपयोगी जानकारी के लिए आपका बहुत बहुत आभार !

    ReplyDelete
  6. जानकारी के लिए आपका बहुत बहुत आभार !

    ReplyDelete
  7. FMT..File..ko..Normal..data.me..kaise.badalte hai...bataye

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;