आखिकार बहुत इन्तजार के बाद पिछले महीने विंडोज 8 आधिकारिक रूप से जारी हो ही गया है ।
पिछले कुछ दिनों से इसी को पर काम जारी था तो अब पूरी तरह तो नहीं पर कुछ प्रमुख बिन्दुओं पर नए विंडोज 8 का अनुभव आपसे बांटा  जा सकता है ।



यहाँ एक ही लेख में पूरी  तरह से विंडोज 8 की छानबीन  करना संभव  नहीं है इसलिए जानकारियाँ थोड़े संक्षेप में ही है  - 

  विंडोज 8 के 4 संस्करण अभी उपलब्ध है
1 - Windows 8:  इसे आप घरेलु उपयोगकर्ताओं का संस्करण मान सकते हैं . ये सबसे कम फीचर्स वाला संस्करण है ।

2 - Windows RT:  विंडोज 8 का ये मूल संकरण है जिसे सिर्फ ARM processors वाले कंप्यूटर या टैबलेट पर उपयोग किया जा सकता है, Intel  processors वाले कंप्यूटर या टैबलेट में इसे उपयोग नहीं किया जा सकेगा । इसकी एक खूबी है की ये टैबलेट में बेहतर बैटरी क्षमता और तेजी प्रदान करेगा .

3 - Windows 8 Pro: ये ही वो संस्करण है जिसे माइक्रोसोफ्ट सबसे ज्यादा  प्रचारित कर रहा है और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला है . सभी सुविधाओं से युक्त और सभी के उपयोग के लिए बना है ये संस्करण

4 - Windows 8 Enterprise: ये संकरण व्यासायिक उपयोग के लिए है इसमें विंडोज 8 प्रो की सभी सुविधाए तो है ही कुछ अतरिक्त सुविधाएँ भी मिलेंगी जो व्यवसायिक उपयोग के लिए सहायक होंगी । इसमें विंडोज 8 प्रो के मुकाबले में एक कमी है की मीडिया सेंटर एड ऑन  का उपयोग नहीं किया जा सकता .

अब देखते है विंडोज 8 इंस्टाल कर के लिए आपके कंप्यूटर में किन चीजों की जरुरत होगी -
1GHz or faster processor,
1GB RAM (32-bit) or 2GB RAM (64-bit),
16GB available hard disk space (32-bit) or 20GB (64-bit),
DirectX 9 graphics device with WDDM 1.0 or higher driver.
For Modern UI apps a screen with a resolution of 1024x768 pixels is mandatory

वैसे अगर आपके कंप्यूटर में विंडोज 7 इंस्टाल है तो आप निश्चिन्त होकर विंडोज 8 इंस्टाल कर सकते है .


विंडोज 8 के  और उनकी खूबियों के बार में पहले एक लेख में चर्चा की जा चुकी है उसी को आधार रखकर अपने अनुभव के आधार पर  उनकी समीक्षा प्रस्तुत  हैं -


विंडोज 8 में जो सुविधाएँ आपको मिलेंगी वो हैं ......

Metro style User Interface

विंडोज 8 को शुरू करते ही जो पहली नयी चीज आपको दिखाई देगी वो है Metro Style user interface यानि आपके पुराने स्टार्ट मेनू और डेस्कटॉप की जगह एक interactive wall होगी जो आपके एप्लीकेशन्स को समेटे होगी । और अगर आपको इसे समझने में कोई दिक्कत हो या आपको ये पसंद ना आये तो इस Metro UI Wall पर पर क्लिक कर अपना सामान्य डेस्कटॉप वापस प्राप्त कर सकते हैं । ये नया Metro style User Interface भविष्य के टच स्क्रीन कम्प्यूटर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है और इसीलिए टच डिवाइसेस में विंडोज 8 की इस नयी सुविधा से आपको ज्यादा आसानी से काम करने की सुविधा मिलेगी .


New Charm Bar -





ये सबसे अनोखी चीज मिलेगी आपको विंडोज 8 में । इस एक "बार"  से आप विंडोज 8 की सभी सेटिंग तक पहुँच सकते है, स्टार्ट स्क्रीन पर जा सकते हैं,  कंप्यूटर बंद या रीस्टार्ट कर सकते हैं ।
स्टार्ट मेनू को हटाकर उसका  विकल्प बनाया गया है इसे जो  स्टार्ट मेनू से कहीं ज्यादा काम कर सकता है ।




New Windows Explorer

विंडोज 8 का नया एक्सप्लोरर आपको Office 2007/2010 की तरह के ribbon interface के साथ मिलेगा मतलब आपको अपने एक्सप्लोरर में कुछ नए विकल्प मिलेंगे । विंडोज 7 में एक्सप्लोरर बार में सीमित विकल्प ही थे इस नए ribbon interface से आप कुछ नियमित विकल्पों का चयन एक्सप्लोरर बार से ही कर पायेंगे ।



Internet Explorer 10




अगर आप अभी भी इंटरनेट एक्सप्लोरर ही उपयोग करते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर सुविधा होगी । HTML5 सपोर्ट के साथ ही नए फ़ायरफ़ॉक्स और गूगल क्रोम से टक्कर लेने के लिए अभी बहुत सी नयी सुविधाएँ इसमें जुड़ने की संभावना है ।


Better File Operations

आपकी फाइल और फोल्डर को कॉपी पेस्ट करते हुए अब आपको कुछ नयापन देखने को मिलेगा ।

जैसे 1.


आप एक ही समय में दो कॉपी  पेस्ट ओपरेशन को एक ही विंडों में देख पायेंगे और अलग अलग copying विंडो से आपका डेस्कटॉप भरा नहीं रहेगा ।

2.


विंडोज 8 में है enhanced real-time information जो आपको कापू हो रहे फाइल के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध कराएगा ।

3.

विंडोज 8 में files conflict को आप बेहतर तरीके से संयोजित कर सकते है यानी आप किसी फोल्डर में फाइल पेस्ट कर रहे है और उस नाम की फाइल पहले से ही है तो आपको उनके विवरण देखने और संयोजित करने के विकल्प दिखाई देंगे । कुछ ऐसी ही सुविधा विंडोज 7 में है विंडोज 8 में आपको इसका विकसित रूप मिलेगा ।



Faster Hybrid Boot



एक बेहद उपयोगी सुविधा जो आपको विंडोज 8 में मिलेगी वो है Faster Hybrid Boot इससे आपके कंप्यूटर का बूट टाइम बहुत कम हो जायेगा यानी आपके कंप्यूटर में अगर समर्थित हार्डवेयर लगे हो तो 8 से 10 सेकण्ड में ही आपका कंप्यूटर बूट हो जायेगा ।


New Task Manager

जैसा की आप चित्र में देख सकते है विंडोज 8 में होगा नया टास्क मैनेजर जो running applications को देखने और नियंत्रित करने के काम को और ज्यादा आसान बना देगा ।


Windows Store


Apple के Mac store की तर्ज पर माइक्रोसॉफ्ट ने Windows Store की घोषणा कर ही दी है जहाँ से आप विंडोज 8 के लिए Metro Style Applications खरीद और डाउनलोड कर पायेंगे । ये निश्चित ही Metro style User Interface में नयी नयी सुविधाए जोड़ने में उपयोगी रहेगा ।


Easy Factory Restore

ये आपको विंडोज 8 में रिकवरी का बेहतरीन विकल्प उपलब्ध कराएगा जिससे आप अपने कंप्यूटर को बार बार फॉर्मेट किये बिना बस कुछ ही देर में नया नवेला बना पायेंगे । ये बहुत कुछ आपके मोबाइल के Reset विकल्प की ही तरह होगा जिसमें आप मूल सेटिंग पर आसानी से लौट पायेंगे ।



USB 3.0 Support

विंडोज 8 सपोर्ट करेगा USB 3.0 जिससे की आप copy/move operations बिजली की सी तेजी से कर पायेंगे पर इसके लिए आपके कंप्यूटर में USB 3.0 हार्डवेयर की जरुरत होगी ।



----------------------------------------------------------------------------------------------

ये तो हुई इसकी खूबियों की बात अब इसकी वास्तविकता देखते  हैं उसी क्रम में जिनमे इनकी खूबियाँ है -

 1. -   ये नया मेट्रो स्क्रीन टच डिवाइस को ध्यान में रखकर बनाया गया है इसलिए कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं के लिए थोडा असुविधाजनक है। अगर आप विंडोज 8 के लिए ख़ास तौर पे बने एप्स  का उपयोग न करें तो अक्सर ये आपके लिए अनुपयोगी ही रहेगा . सिर्फ विंडोज 8 के लिए बने एप्स  ही इसमें काफी अच्छे दीखते और चलते हैं पर अगर आप अपने पुराने जाने पहचाने सॉफ्टवेयर का उपयोग करें तो आपको डेस्कटॉप  मोड  पर ही जाना होता है । मेरे विचार से ये मैक के डॉक् या Rocket Dock जैसे सोफ्टवेयर का एक बड़ा रूप भर है जैसा आपको लगभग उतनी ही सुविधा रहती है Rocket Dock जैसे सोफ्टवेयर में होती है बस आपको एक आकर्षक स्क्रीन मिल जाती है .

उतनी बढ़िया सुविधा नहीं है जैसी उम्मीद थी 


2. -  इस नये चार्म  बार में खूबियाँ तो बहुत है पर असुविधा ज्यादा है नए उपयोगकर्ता  को इसकी एक एक सेटिंग समझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी,  आप बार बार सर्च करने के लिए टाइप करने को मजबूर होते रहते हैं, और सर्च के नतीजे चूँकि श्रेणियों में बनते होते हैं तो ये भी आपको थोडा और उलझा देते हैं .
आप अपने पुराने स्टार्ट मेनू की कमी बहुत महसूस करेंगे .
स्टार्ट बटन और मेनू वापस पाने के लिए कुछ प्रोग्राम मौजूद हैं, उनकी  मदद से आप थोड़ी राहत पा सकते है पर उसके  बावजूद आपको इस चार्म बार से दो दो हाँथ तो करने ही पड़ते हैं .

सुविधा जो असुविधा ज्यादा है 

3. -  नए एक्स्प्लोरर में आपको थोडा वक्त तो लगेगा पर ये पहले से बेहतर है आप अगर इसका सीमित उपयोग करें या इसकी ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं का, इसे एक बार समझ लें तो ये आपका काम तेज और आसान बना देगा . 

बेहतर है 



4. - इन्टरनेट एक्स्प्लोरर 10  तेज और बेहतर है इसे आप सबसे अच्छा इन्टरनेट एक्स्प्लोरर कह सकते हैं .  पर क्रोम और फायरफोक्स के मुकाबले थोडा फीका तो है ही . 

ठीक ठाक 


 5. - अगर आप एक समय में एक से अधिक  फाइल या फोल्डर कॉपी पेस्ट करें तो इसमें आपको कम समय लगेगा और साथ ही निश्चित रूप से ये पहले से बेहतर हुआ है .

 बहुत अच्छे 


 6. - आपका कंप्यूटर शुरू तो इतनी जल्दी हो जाएगा की आपको एक बार तो विश्वास ही नहीं गोगा बस कुछ सेकंड्स में ही . पर रुकिए आपकी ख़ुशी तब ख़त्म हो जाती है जब आप जल्दी से कोई प्रोग्राम उपयोग करना चाहते हैं इसमें आपको प्रोग्राम देर से खुलने या हैंग करने की समस्या हो सकती है . बेहतर रहेगा की आप कंप्यूटर बूट होने के बाद उसे थोडा समय दें फिर उपयोग करना शुरू करें .

 नाम बड़े दर्शन छोटे 


7. - वैसे ही टास्क मैनेजर का उपयोग बहुत कम होता है तो इसमें के बदलाव आपको ज्यादा प्रभावित नहीं करेंगे ये नया टास्क मैनेजर बहुत सी नयी खूबियाँ तो लाया ही है .

बेहतर है 

 8. - विंडोज स्टोर अभी शुरूआती दौर में है इसलिए इसमें ज्यादा  एप्स तो नहीं है हाँ पर जितने भी है वो आपको आकर्षक और उपयोगी लगेंगे पर इसके अकाउंट को बनाना और मैनेज करना भी आसान नहीं है,
इसकी चर्चा फिर करेंगे विस्तार से .

बात अभी बाकी है 

9. - विंडोज 8 में रिकवरी के विकल्प  बहुत अच्छे हैं Refresh और  Reset इन दोनों विकल्पों में से कोई एक उपयोग कर आप बार बार कंप्यूटर फोर्मेट करने की परेशानी से बच सकते हैं .

उपयोगी और आसान 

10. - यूएसबी 3 तो हार्डवेयर पर भी निर्भर  करता है और वो मेरे पास है नहीं तो इसके लिए कुछ कहना संभव नहीं है .



 ---------------------------------------------------------------------------------------------------------

मेरे विचार से तो विंडोज 8 में  ऐसा कोई  क्रन्तिकारी परिवर्तन नहीं है जिससे आप मजबूर हो जाए इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम को अपनाने के लिए , हाँ जबकि इस नए विंडोज को समझने  और उपयोग करने में मुश्किलें काफी हैं। इसलिए अभी थोडा इंतज़ार करना ही ठीक रहेगा . 
अगर आप विंडोज 7 का उपयोग कर रहें हैं तो आप वही उपयोग करते रहिये, और अगर आप एक्सपी से विंडोज 8 पर जाना चाहते हैं तो फुरसत से समय लेकर अपना कंप्यूटर अपग्रेड कीजिये इस नए विंडोज को जानने परखने में धैर्य और समय की बहुत जरुरत पड़ेगी .




19 comments:

  1. बहुत अच्छी समीक्षा की है आपने। इस जानकारी के लिए शुक्रिया। काफी समय से आपने किसी एंटीवायरस की पोस्ट नही की। क्रप्या नए एंटीवायरस की पोस्ट्स भेजें।

    ReplyDelete
  2. नवीन जी मै आपको नये विण्डोज 8 का एक खामिया बताना चाहता हुँ.....कुछ ऐसे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर जो .net framework सर्पोट मांग करता है। विंडोज 8 एन्टरप्राईज में महत्त्वपूर्ण चीज को शामिल किया नही है । जब मै कुछ एप्लिकेशन सॉप्टवेयर इन्स्टाल करना चाहा तो डालते समय .net framework 3.4 का मांग करता है। यही सबसे बड़ी परेशानी का सवब बनता है अच्छा हुआ कि मेरे पास इन्टरनेट कनेक्शन है .net framework को डाउनलोड करना पड़ा तब जा के बाकी सॉफ्टवेयर इन्स्टाल होने लगा । कड़ा से कड़ा परीक्षण कर रहा था तभी ये खामियां नजर आया। बाकी फिचर्स मेरे को बहुत पसन्द आया । इतने सारे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर लादने के बाद अन्य विण्डोज के मुकाबले में इसकी बूटी टाईम को ज्यादा प्रभावित नही किया । बूटींग टाईम बड़ा लाजवाब है। इसमें एक और खासियत है कि एन्टीवायरस पहले से इस्टाल है नेट कनेक्ट करने के बाद एन्टीवायरस अपने आप अपडेट होता रहता है अभी तो बहुत सारा फिचरर्स है मै इस छोटे से टिप्पणी बॉक्स में ज्यादा विस्तार नही दे सकता । दुंगा तो आपके ब्लॉगर लेख से पार निक जायेगा

    ReplyDelete
    Replies
    1. [co="red"] अगर आप पहले से विंडोज 8 की जानकारी ले कर फिर इसे इंस्टाल करें तो बेहतर रहता है
      जैसे डॉट नेट की समस्या का समाधान पहले से 8 में हैं
      Program & Features >> Turn Windows features on or off
      में जाकर dotnet 3.5 के साथ dotnet 3.0 और 2.0 को भी सक्षम किया जा सकता है .

      एंटी वायरस तो अविरा ही बेस्ट है, और बाकी फीचर्स जैसे मेल, मैसेजिंग, एप्स आदि हर किसी के न वश का है न उपयोग का है।
      [/co]

      Delete
    2. धन्यवाद नवीन जी जानकारी बॉंटने के लिए..हमारे पास दो पीसी है पहले पीसी में अपना वर्क करता हुँ दूसरे पीसी में भाई-बहन और अन्य परिवार सदस्य़ों को कम्प्यूटर सीखता हुँ साथ ही मंनोरंजन, गेमिंग, और कुछ साफ्टवेयर य प्रोग्राम का टैस्टिग भी चलता रहता है इसी पीसी में विंडोंज 8 डालकर परीक्षण किया था । पहले पीसी में विंडोज 8 डालकर काम चला रहा हुँ.... एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को चलाने में किसी प्रकार का परेशानी नही आयी। एंटीवायरस के मामले में हम कुछ भी नही कह सकते । एन्टीवायरस का मार्केट में कुछ न कुछ अप डाउन होते रहता है किसी की क्वालिटी घट जाती है या किसी की क्वालिटी बढ़ जाती है । बेहतर यही है कि अपने पीसी का केयर करना सीखे ।

      Delete
  3. नवीन जी, जानकारी के लिए बहुत बहुत धन्‍यवाद, आभार

    ReplyDelete
  4. बहुत ही बढ़िया जानकारी है, थैंक्स नवीन भाई

    ReplyDelete
  5. नवीन भाई, मुझे ये जानकारी बहुत ही अच्छी लगी, पर मैं अभी WINDOWS 7 का ही इस्तेमाल करता रहूगा ,धन्यवाद.

    ReplyDelete
  6. बहुत ही उम्दा जानकारी है..

    ReplyDelete
  7. http://networkinghindi.blogspot.com

    ReplyDelete
  8. Windows 8 पर बहुत बढीया लेख, ईससे अच्छी जानकारी Windows 8 पर कहीं और नही मिलपाता|

    Windows RT मे Desktop मुड नही है.

    ReplyDelete
  9. Navin ji windows 8 ka final version konsa h aur iska koi activator h kya

    ReplyDelete
  10. ढंग से समेटा है आपने! आभार।

    ReplyDelete
  11. bahut sahi jankari di hai
    thanx Navinji........

    ReplyDelete
  12. Navin ji,
    windows 7 me Anurag, HP printer jaise .net framework me chalne wale software install nahi hote iska koi samadhan ho to batana.
    instal hone par bhi thik se nahi chalta.

    jankari dewe sir.

    ReplyDelete
  13. Navin bhai mai hindi typing karna chahata hu but jo aap ka typing master hai us mai to hindi font pta nhi kon sa hai krutidev nhi hai to is ka kuch idea do jo mai hindi type karne lagu

    ReplyDelete
  14. naveen sir mai website www.bor.up.nic.in ko open karke praman patro ka satyapan vikalp pe aaya praman patra print leta huin to left side ka font dikhta hai par right side ka font nahi dikhta hai. website par jo font diya hai use load kiya par nahi hota kya bat hai. krpya help karein. kya koi setting me problem to nahi hai. plz mail me at: rajan2me@gmail.com
    link: http://bor.up.nic.in/ppsatyapan/Certi_corr/search.aspx

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;