किसी भी वेबसाइट का सबसे जरुरी हिस्सा होता है उसका वेबपता जिसे डोमेन नेम कहा जाता है वैसे तो अब बहुत से विकल्प है डोमेन नेम खरीदने के पर अगर आप अपने ब्लॉग के लीये डोमेन नेम खरीद रहे हैं है तो शुरुआत अगर कम खर्च से की जाए तो कैसा रहे ।



अगर आप भारत से हैं तो और कोई अच्छा नाम आपके दिमाग में हैं तो एक अच्छा विकल्प है की .in या .co.in डोमेन नेम से शुरुआत करें, ये आपको 100 रुपये से कम में मिल जायेंगे । इसके लिए दो सबसे अच्छे विकल्प हैं Bigrock और Mitsu इसमें .in और .co.in डोमेन रजिस्ट्रेशन और एक साल के लिए Bigrock में 99 रुपये और Mitsu में 79 रुपये देने होंगे ।
एक बड़ी ग़लतफ़हमी है की .in और .co.in डोमेन नेम शुरू में तो सस्ते होते है पर रिन्यूवल के लिए ज्यादा पैसे देने होते हैं है पर ऐसा है नहीं जहाँ आपको .com डोमेन के लिए 450 से 550 रुपये वार्षिक तक देने होते है वहीँ .in और .co.in डोमेन Bigrock में 449 रुपये और Mitsu में 399 रुपये वार्षिक की दर चुकाने होंगे ।

अब बात .com डोमेन नेम की तो इसके लिए तो सैंकड़ो विकल्प हैं पर एक सस्ता विकल्प है याहू जी हाँ याहू भी सस्ते डोमेन नेम उपलध करा रहा है ये आपको .com डोमेन नेम लगभग रुपये में उपलब्ध कराता है ।
हाँ इसके रिन्यूवल चार्जेस काफी ज्यादा हैं पर आप चाहें तो एक साल पूरा होने से पहले अपना डोमेन नेम किसी और सेवा प्रदाता के पास ट्रांसफर करा सकते हैं और डोमेन ट्रान्सफर करने पर आपको लगभग हर जगह भारी छूट मिलेगी ।


ऊपर बताई तीनो साइट्स के लिंक ये रहें



इनमें जाकर आप अपनी पसंद का डोमेन नेम चुन सकते हैं और अगर आप अपने ब्लॉग में नए डोमेन नेम की सेटिंग करना सीखना चाहते हैं तो
http://www.demomonkey.org/blogger/
इस लिंक पर जाकर देख सकते हैं ।




 

10 comments:

  1. इतनी महत्‍वपूर्ण जानकारी के लिए बहुत बहुत शुक्रिया!

    ReplyDelete
  2. you are genius you mr. naveen prakash i thanks full for a software "advanced unistaller" i realy realy thank full for this thanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanksthanks thanks thanks thanks

    ReplyDelete
  3. ये सब ICANN Registrar हैं और ईनको Base प्राईज पर डामेन मिलता है ईसलिए ईतमे कम पैसे मे Domain दे रहे हैं,

    लिंक देने के लिए धन्यवाद क्यों की अधीकतर रजीस्ट्रार जिनको .in Base प्राईज पर मिलता है वो .in renew करने के लिए दोगुना पैसे मांगते हैं ईसलिए हमारा .in कई अन्य रजीस्ट्रारो से पिछे है फिर भी बहुत ज्यादा टक्कर दे रहा है :)

    ReplyDelete
  4. thanx. See my blog www.shabbirkumar.co.cc

    ReplyDelete
  5. आप मेरी साईट http://domain.irworld.in और www.irworld.in से भी डोमेन नेम खरीद सकते हैं वो भी बिलकुल कम रेट मैं .in और .co.in डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए 100 रुपये रुपये देने होंगे । और .com डोमेन के लिए 525 रुपये देने होंगे ।

    ReplyDelete
  6. if any body wants to own website with full facility like mail account ftp accounts etc then mail me ashishgarg7778@gmail.com

    ReplyDelete
  7. नमस्कार नवीन जी !
    अब आपने domain name सुविधा देनी बंद कर दी है क्या | मुझे भी domain name की आवश्यकता है | आपके द्वारा दिए जाने वाले domain name के लिए कहा और कैसे संपर्क करे |
    http://kuch-dilse.blogpsot.in

    ReplyDelete
    Replies
    1. [co="red"] नीरज जी मुफ्त डोमेन सुविधा बंद कर दी गयी है . [/co]

      Delete
  8. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;