विंडोज में एक बड़ी अच्छी सुविधा है ऑटो प्ले की जिससे अगर आप कोई यूएसबी डाटा ड्राइव या कोई सीडी/डीवीडी अपने कंप्यूटर में लगाते है तो एक विंडो में कुछ विकल्प आते हैं कि आप अपनी इस डिवाइस में कौन सा काम करना चाहते हैं ।
पर ये ऑटो प्ले ही आजकल पेन ड्राइव से वायरस फ़ैलाने में बहुत बदनाम भी है ऐसे में अगर आपने अपने कंप्यूटर में ऑटो प्ले बंद कर दिया है तो भी अब इस टूल कि मदद से को खोले बिना डेस्कटॉप से ही पेन ड्राइव या सीडी/डीवीडी ड्राइव तक पहुँच सकते हैं ।

ये टूल आपके कंप्यूटर में यूएसबी ड्राइव या सीडी डीवीडी लगाते ही डेस्कटॉप पर उसका एक आइकन बना देता है जिससे आप आसानी से अपनी डिवाइस तक पहुँच सकते है ।

यही सुविधा मैंने उबुन्टु का उपयोग करते हुए देखी थी जो कि मेरे लिए काफी उपयोगी रही थी, अब विंडोज में भी आप इसका उपयोग कर सकते हैं ।

सबसे पहले तो आप इस टूल को डाउनलोड कर इंस्टाल कर लें, इंस्टाल करते हुए ध्यान रखें कि Start With Windows विकल्प का चुनाव जरुर करें ।

इंस्टाल होने के बाद ये आपके टास्कबार में एक आइकन के रूप में रहेगा जिस पर क्लिक कर आप इसकी सेटिंग्स अपनी पसंद के अनुसार कर पायेंगे या फिर राईट क्लिक कर इस टूल को बंद भी कर पायेंगे ।


सिर्फ 353 केबी आकार का मुफ्त उपयोगी औजार ।



इसे डाउनलोड करने यहाँ क्लिक करें

6 comments:

  1. आप तो हो कंप्युटर कि जानकारी देने मै महान हो नवीन जी ।

    ReplyDelete
  2. आप अपने कम्‍प्‍यूटर की जानकारी से हमे भी अवगत करावें सर

    ReplyDelete
  3. कम्‍प्‍यूटर से संबंधित अन्‍य जानकारी भी बतावे

    ReplyDelete
  4. सर कम्‍प्‍यूटर में एम.एस. एक्‍शल की फंसन के बारे में जानकारी बता सकते हैं क्‍या कृपया मुझे बतावें

    ReplyDelete
  5. software dl karne me problem hoti hai

    ReplyDelete
  6. sir ye jankari to bahut badhiya hai leking mene office 7 me world ki kch file banayi this or unko password bhi diya tha or me ab wo password bhul chuka hu usko crack karne ka koi software ho to uska link mail karna ya is website pe dalna bahut mehrabani hogi rakesh.jeengar1@gmail.com

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;