ये तस्वीर देख रहे है ये भारत के भविष्य के लिए देखा गया एक सपना था एक तकनीक संपन्न आम भारतीय बनाने का पर पता नहीं किस कारण से ये संभव नहीं हो पाया है अभी तक तो ।
ये एक छोटा यन्त्र है जो आम भारतीयों के प्रयोग के लिए विकसित किया गया था उनके रोजमर्रा के कामों में उपयोग के लिए ।

इस यन्त्र का नाम है SIMPUTER ये कुछ ऐसा दिखता है

ये यन्त्र बनाया गया था 7 भारतीय वैज्ञानिकों के समूह द्वारा और इसका नाम SIMPUTER लिया गया था "Simple, Inexpensive And Multilingual People's Computer" से यानी आम आदमी का कंप्यूटर ।

और इसके आम उपयोग के बारें में ये रहे कुछ चित्र





ये GNU/Linux operating system पर काम करता है इसके कुछ और तकनीक पक्ष है

* Touch panel overlay on liquid-crystal display.
* Speaker and microphone jacks
* Smart-card connector.
* USB connector (to function as host or device)
* Serial port
* Infrared Data Association (IrDA) port
* Greyscale/Super-twisted nematic display (STN)/Thin-film transistor (TFT) (depends on model and manufacturer).
* Multi-I/O connector (in Encore's Simputer) giving additional (slave) USB, and optional modem/VGA interfaces


अगर आसान शब्दों में कहें तो टच स्क्रीन, स्पीकर, माइक्रोफोन, स्मार्ट कार्ड कनेक्टर, यु एस बी, इन्फ्रारेड जैसी खूबियों वाला एक मिनी कंप्यूटर ।

इसमें इंटरनेट से वेब ब्राउजिंग और इमेल, कैलेण्डर, आवाज की पहचान, Java ME और DotGNU के प्रोग्राम चलाने और फ्लैश प्लेयर जैसी सुविधाएँ है ।

इसे आप आम आदमी का PDA या मिनी कंप्यूटर कह सकते हैं


अब आते हैं असल मुद्दे पर

अभी आप PDA और TABLETS की बाढ़ देख रहे है उससे कही उपयोगी तकनीक उपलब्ध थी हमारे पास आज से सालों पहले और कम कीमत में ।

ये सिंप्यूटर करीब छः सात साल पहले छत्तीसगढ़ के कुछ ग्राम पंचायतों में बाँटें गए थे पर सही तरीके से देखरेख और उपयोग के क्रियान्वयन के आभाव में अब इसके अवशेष भी शायद ही देखने को मिलें ।

आज जो तकनीक उपलब्ध है उनके साथ थोड़े से संयोजन से इसे और भी बेहतर और उपयोगी बनाया जा सकता है पर पता नहीं कौन से ऐसे कारण है जो एक बहुत बढ़िया तकनीक को ख़त्म कर दे रही है ।

अब जब भी आप नये टेबलेट्स देखें या खरीदें तो एक बार ये भी सोच कर देखिएगा की इससे काफी कम कीमत में आपको भारतीय तकनीक का एक नगीना मिल सकता था ।

अब भी देर नहीं हुयी शायद ये एक धीमी सी आवाज कही सहीं कानों तक पहुच जाए और हम एक बेहतर भारतीय वैज्ञानिक प्रयास को बचा सकें

8 comments:

  1. बदकिस्मती नहीं तो और क्या ???

    ReplyDelete
  2. नवीन भाई ,आपकी चिंता बहुत जायज है | लेकिन किया क्या जाये जहा सबको कमिशन खोरी की आदत लगी हो और बड़ी कंपनी के तालुवे चाटने की आदत हो वहा इस प्रकार की देशी तकनीक दम तोड़ देती है |

    ReplyDelete
  3. एक महत्वपूर्ण पहलू और है इस सारी बात में, वह है मार्केटिंग और इमानदारी. जहां तक बात इमानदारी की है, कोई यह मानने को तैयार नहीं कि इसमें घटिया व आउटडेटेड सामान की भरमार है बल्कि यह कहें कि इनमें cannibalized सामान लगाया जाता है तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. दूसरी बात मार्केटिंग की है, यह तो इस सारी स्कीम में जैसे कहीं है ही नहीं.

    अगर ये दोनों बातें न होतीं तो आज भारत तो क्या पूरे विश्व में इस प्रोडक्ट की धूम होती. और यह सरकार की स्कीमों ही बाट न जोह रहा होता.

    ReplyDelete
  4. मैंने इसे प्रदर्शन स्‍तर पर 5-6 साल पहले देखा था, लेकिन नियमित उपयोग में कभी नहीं देखा.

    ReplyDelete
  5. 1 nahi bahut see bhool ha jo bharat kay logo say huai ha ??? or aab bhi kar rahay ha

    ReplyDelete
  6. नवीन जी
    बहुत उपयोगी जानकारी है. आभार

    ReplyDelete
  7. अगर यह डिवाईस भारत में चलन बढ़ता तो टैक्नौलॉजी के क्षेत्र में भारत का नाम सारे विश्व में छा जाता । अफसोस यह है कि हमारे देश के सरकार आलसी है. बस उसको सिर्फ पैसा दिखता है । देश के विकास में दिलचस्पी नही दिखता । ऐसी चलता रहा तो भारत कभी आगे नही बढ़ नही पाएगा जब तक अमुलचूल परिवर्तन न हो जाए । हम यह चाहते है कि हमारा देश किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़े । जय हिन्द जय भारत.......

    ReplyDelete
  8. अगर ये यंत्र सस्ते किमत पर हर आम भारतीय के हाथ होता है तो फिर सैमसंग,मायक्रोमैक्स,कार्बन,एप्पल के मेहंगे यंत्र कौन खरीदेगा? और सरकार कि जेब मे मोटा माल कैसे आयेगा????

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;