ये हजारवीं पोस्ट है हिंदी टेक ब्लॉग की ।
आज 1000 वीं पोस्ट पर आपस की बात मेरे आपके और हमारे इस ब्लॉग के बारे में ।

आपके इस ब्लॉग को लगभग 2 साल होने जा रहें है और इन दो सालों में 108724 पाठक आये और 495048 पृष्ठ पढ़े गए, इस ब्लॉग से 342 फालोवर्स और 270 फीड बर्नर पाठक भी जुड़े हुए हैं ।

ये आंकड़े नहीं है जब भी किसी कारणवश ब्लोगिंग में खुद को थोडा मुश्किल में पाया है ये सभी साथ खड़े होकर हिम्मत बढ़ाते दिखाई दिए ।

अपने एक दोस्त तुषार नामदेव के लिए कुछ लिंक उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गयी इस कोशिश में आप सभी का बहुत सहयोग मिला विशेषकर फिरदौस खान जी, राजीव तनेजा जी, रूपचंद शास्त्री जी, श्रीश पाठक प्रखर जी, और ललित शर्मा जी का । इन्होने शुरू से हौसला बढाया और अभी तक अपना स्नेह बनाये हुए हैं ।

अब कुछ सवाल जो अकसर पूछे जाते हैं पर उनका जवाब नहीं दे पाया आज कोशिश करता हूँ की अपनी बात आप तक पहुंचा सकूँ ।

इस ब्लॉग से मुझे क्या लाभ है ?

ये ब्लॉग मैंने किसी फायदे के लिए नहीं बनाया अपने दोस्त के लिए शुरू किया ये ब्लॉग मैंने कुन्नु सिंह और अंकुरगुप्ता के हिंदी तकनीकी ब्लॉग से प्रभावित होकर शुरू किया था । नयी तकनीक और सॉफ्टवेयर का शौक था इस ब्लॉग की वजह से आप तक नयी बातें पहुचने की कोशिश में नयी चीजें जानने और उपयोग करने का मौका मिला ज्ञान और अनुभव मिला यही मेरा पारिश्रमिक रहा ।
इस ब्लॉग के जरिये डोमेन बेचकर मिलने वाले अतिरिक्त धन को सुरक्षा निधि और मासिक डोमेन प्रतियोगिता के लिए सुरक्षित रखा जाता है ताकि हिंदी वेबसाइट्स की संख्या बढती रहे ।


क्या इस ब्लॉग के सॉफ्टवेयर, वालपेपर आदि सब मैंने बनायें है ?

जैसा की बहुत पहले एक पोस्ट में ये साफ़ कर चुका हूँ की इस ब्लॉग के सॉफ्टवेयर और अन्य सामग्री मैंने नहीं बनायीं मैंने इन्हें बस ढूँढा है फिर उपयोग कर इनकी जांच की है और उपयोगी लगने पर इनको आपके सामने प्रस्तुत किया है ।
अगर आपको इस ब्लॉग से कोई लाभ हुआ है तो सारा श्रेय इन सॉफ्टवेयर के निर्माताओं को जाता है जिन्होंने बड़ी मेहनत से इन्हें बनाया है और ज्यादातर को हमारे उपयोग के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया है ।

------------------------------------------------------------------------------------------



अंत में ये कहना चाहूँगा की इस ब्लॉग का सबसे जरुरी हिस्सा आप हैं आपके बिना तो शायद दो चार पोस्ट के बाद ही ये ब्लॉग बंद हो चुका होता या गुमनाम सा कही पड़ा होता
इसलिए इस 1000 वीं पोस्ट की बधाई के असली हकदार आप हैं
हिंदी टेक ब्लॉग के हजारवें पोस्ट की आपको बधाई
साथ बने रहिये आगे अभी दूर तक जाना है



29 comments:

  1. बधाई ।

    आप के ब्लॉग से हमे बहुत कुछ जानने को मिला,
    धन्यवाद आपका अपने ब्लॉग के डोमेन नेम लेने मे सहायता के लिए

    पुनः बधाई और शुभकामनाए

    ReplyDelete
  2. आपका यह ब्लॉग बहुत बढ़िया है और सोफ्ट्वेयरस का कलेक्शन कमाल का है.
    एक हजारवीं पोस्ट की आपको बहुत बहुत बधाई!

    सादर

    ReplyDelete
  3. नवीन भाई, आप नई नई चीजों के बारे में बताते रहते हैं,अच्‍छा लगता है यह सब। लेकिन मेरा आपको एक सुझाव हैकि आप जिस साफटवेयर या प्रयोग के बारे में बताते हैं, उसकी प्रयोग विधि भी बताएं, क्‍योंकि ब्‍लॉग जगत के ज्‍यादातर लोग तकनीकी जानकारी से रहित हैं, इसलिए वे आपकी बताए हुए अनुप्रयोगों को उपयोग में नहीं ला पाते हैं।

    ---------
    कौमार्य के प्रमाण पत्र की ज़रूरत है?
    ब्‍लॉग समीक्षा का 17वाँ एपीसोड।

    ReplyDelete
  4. 1000वीं पोस्ट की बधाई!
    बहुत सुन्दर प्रस्तुति!

    ReplyDelete
  5. एक हजारवीं पोस्ट की आपको बहुत बहुत बधाई!

    ReplyDelete
  6. .
    .
    .
    बधाई,
    आप एक वाकई में उपयोगी काम कर रहे हैं...
    यों ही ब्लॉगवुड में 'नवीन प्रकाश' बिखेरते रहिये...



    ...

    ReplyDelete
  7. बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएँ |

    ReplyDelete
  8. आपको बहुत बहुत बधाई |

    ReplyDelete
  9. 1000 वीं पोस्ट की बधाइयाँ. यह ब्लॉग (आप भी) जिए हजारों साल. साल के दिन हो पचास हजार

    ReplyDelete
  10. मेरी तरफ से भी आपको बहुत बहुत बधाई आपने भले ही कुन्नु सिंह और अंकुरगुप्ता के हिंदी तकनीकी ब्लॉग से प्रभावित होकर अपना ब्लॉग शुरु करा हो लेकिन मेने आपके ब्लॉग से प्रभावित होकर अपना ब्लॉग शुरू करा आपके ब्लॉग पर जितने भी सोफ्टवेयर है सारे कम के सोफ्टवेयर है आप के ब्लॉग से हमे बहुत कुछ जानने को मिला,
    और मैं आपको एक बधाई और देना चाहूँगा आपके आने वाले जन्मदिन की बधाई वेसे मेरा जन्मदिन भी इसी महीने है लेकिन मैं आपको अभी से ही अपनी तरफ से जन्मदिन की बधाई दे रहा हु आपको मेरी तरफ से जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई हो जिस दिन आपका जन्मदिन होगा उस दिन भी आपको बधाई दूंगा और मैं चाहता हु जिस दिन आपका जन्मदिन होगा वो दिन आप हम लोगो के बीच में अपने ब्लॉग पर बनाए ताकि हम सब आप को आपको बधाई दे सके हम पार्टी तो नहीं ले सकते इतनी दूर से लेकिन आपको बधाई जरुर दे सकते है तो मुझे उम्मीद है आप अपने जन्मदिन वाले दिन हम सब के साथ होंगे

    ReplyDelete
  11. 1000 वीं पोस्ट पर बल्ले बल्ले

    ReplyDelete
  12. ब्‍लॉग पर आपने पूरी मेहनत की है .. पाठक के रूप में हम सभी आपके ब्‍लॉग से लाभान्वित होते आ रहे हैं .. आपको बहुत बधाई और शुभकामनाएं !!

    ReplyDelete
  13. हिंदी टेक ब्लॉग के हजारवें पोस्ट की आपको बधाई!
    आपके सहयोग को मैं कैसे भूल सकता हूं जब आपने मेरे ब्लॉग के डोमेन को बदलने में चैट के द्वारा बिना एक पल सोच-विचार किए, मदद की। बल्कि हम तो यह कहेंगे कि बिना आपके राह दिखाए हम आधे-अधूरे होते।

    ReplyDelete
  14. हजारवें पोस्ट की आपको बधाई और अनेक शुभकामनाएँ....

    ReplyDelete
  15. महोदय जी , आपको आपके इस उत्कृष्ट एवं सार्थक लेखन पर बहुत बहुत बधाई तथा हार्दिक शुभकामनायें ! धन्यवाद

    ReplyDelete
  16. बहुत-बहुत बधाई...
    मैं तो अपने अन्य मित्रों को जो कि ब्लोगर भी नहीं हैं...उनको सोफ्टवेयर के मामले में आपका ही ब्लॉग सुझाता हूँ..

    ReplyDelete
  17. बहुत बहुत बधाई नवीन भाई थोड़ा लेट हो गया कमेंट्स देने में पर क्या करू!मुजे इस ईमेल भी अभी मिला है!लास्ट मे !आज नवीन भाई आपके साथ में भी खुस हू!की आखिर हिंदी जगत की साईट भी इंटरनेट पर अपनी छाप बना रही है!
    इसी उद्देस्य से मैने भी एक ब्लॉग लिखा है!मेरे ब्लॉग पर भी आप सभी लोग आये !और प्रत्येक पोस्ट के बारे में कमेंट्स जरुर दे!क्यों की जैसा नवीन भाई ने कहा!की आप लोगो के कमेंट्स से और सहयोग से ही हमें प्रोत्साहन मिलता है!ये रही मेरे ब्लॉग की लिंक ब्लॉग पर आने के लिए यहाँ क्लिक करे-"samrat bundelkhand"

    ReplyDelete
  18. बधाई और ढेरों शुभकामनाएं.

    ReplyDelete
  19. प्रिय नवीन जी
    नमस्कार
    ढेरों बधाई हजारवी पोस्ट के लिए और आने वाले जन्म दिन के लिए(मयंक ने लिखा है न्) मुझे तकनीकी जानकारी बिलकुल नही थी.आपके,मयंक ब्लॉग के ब्लॉग से बहुत कुछ सीखा.व्यक्तिगत रूप से भी आपने मेल के मार्फत आपने मुझे मार्ग-दर्शन दिया.आभारी हूँ.गुरु हो भाई मेरे.प्राणाम स्वीकार करो और जीवन में खूब खुशियाँ पाओ.ये जो कर रहे हो ये भी एक सेवा है बाबु! जियो.

    ReplyDelete
  20. सहस्त्र बधाई, धन्यवाद के साथ.

    http://aatm-manthan.com

    ReplyDelete
  21. हजारवीं पोस्‍ट के लिए बधाई। आपके ब्‍लॉग से कुछ तकनीकी जानकारी लेकर मैनें भी अपने ब्‍लॉग पर इस्‍तेमाल किया है। अपना यह सराहनीय प्रयास जारी रखें।

    ReplyDelete
  22. बहुत-बहुत बधाई और बहुत सारी शुभकामनाएँ |

    ReplyDelete
  23. दो साल में 1000 वीं पोस्ट? क्या बात है! बधाई ! इस ब्लॉग से हमारी तकनीकि समझ बेहतर होती है. इसका काफी लाभ मिलता है.
    ---देवेंद्र गौतम

    ---देवेंद्र गौतम

    ReplyDelete
  24. bhut bhut badhai ho 1000 post ke liye

    ReplyDelete
  25. बहुत बहुत बधाई और शुभकामनाएँ |

    ReplyDelete
  26. एक हजारवीं पोस्ट की आपको बहुत बधाई

    ReplyDelete
  27. 1000वीं पोस्ट की फटे तक की बधाई! वाकई मुझे जब भी किशी सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है आपका ब्लॉग ही याद आता है. बहुत बार आपके सॉफ्टवेर इमरजेंसी में काम आते है. किसी मित्र को भी कोई सॉफ्टवेर की आवशयकता हो तो आपकी पोस्ट का लिंक ईमेल से भेज देता हू. धन्यवाद आशा है की आगे भी आप हमारे लिए इसप्रकार के उपयोगी सॉफ्टवेयर, विजेट और जानकारी देते रहेंगे

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;