वैसे तो इन्टरनेट पर ढेरो ऐसी वेबसाइट है जो आपको मुफ्त में सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराती हैं पर आज मिलिए मेरी पसंद की तीन ऐसी वेबसाइट से जहां से आप अपनी जरुरत के मुफ्त सॉफ्टवेयर (Freeware, Shareware) आसानी से डाउनलोड कर पायेंगे .




पहली वेबसाइट  है

http://www.filehippo.com



  इस वेबसाइट के विषय में पहले भी एक  लेख में चर्चा की जा चुकी है, ये सबसे लोकप्रिय  वेबसाइट में से एक है जहाँ से सबसे ज्यादा सॉफ्टवेयर डाउनलोड किये जाते  हैं .

इस अकेली वेबसाइट में ही आपको  सभी प्रमुख Freeware मिल जायेंगे चाहे वो एंटी वायरस हो या कोई मीडिया प्लेयर .
सबसे अच्छी बात इस वेबसाइट की ये है की यहाँ अलग अलग श्रेणियों में सॉफ्टवेयर का वर्गीकरण किया हुआ है जिससे आप आसानी से अपनी जरुरत का सोफ्टवेयर प्राप्त कर सकें .
यहाँ नए नए सॉफ्टवेयर जुड़ते रहते है पर आपको पुराने संस्करण भी मिल जायेंगे .


अब मिलिए  दूसरी वेबसाइट से

http://www.filehorse.com







ये वेबसाइट आपको  फाइलहिप्पो की कॉपी ही लगेगी जो  कि ये है भी पर इसमें आपको एक फर्क दिखाई देगा वो ये की इसके मुख्य पृष्ठ पर आपको सभी सॉफ्टवेयर के सिर्फ स्थिर संस्करण दिखाई देंगे, अगर आपको Beta  संस्करण के विषय में जानकारी नहीं है तो आपके लिए बेहतर रहेगा की आप इस वेबसाइट से सॉफ्टवेयर  डाउनलोड करें .

इसमें और Filehippo में एक और बड़ा फर्क ये है की इस वेबसाइट की लिंक्स Resumable नहीं है यानि आप फाइल डाउनलोड करते हुए पॉज  नहीं कर सकते और किसी  कारण से इन्टरनेट  में समस्या  हुई तो आपको फिर से फाइल डाउनलोड करना होगा .

पर अच्छी बात ये है की जैसे जैसे ये वेबसाइट लोकप्रिय होती जा रही है वैसे वैसे इसमे नयी सुविधाए जुड़ने लगी है आजकल नये सॉफ़्टवेयर अपडेट के मामले में ये Filehippo से भी कहीं तेज है .




अब मिलिए तीसरी वेबसाइट से


http://www.majorgeeks.com


ये आख़िर में है पर है सबसे अच्छा इसमे सॉफ़्टवेयर्स का संग्रह सबसे विशाल है यही नही  .सॉफ़्टवेयर के नये संस्करणों  के लिए अपडेट सबसे जल्दी उपलब्ध होते हैं .

इस वेबसाइट की सबसे ख़ास बात है की इसमें सभी प्रमुख  एंटी वायरस के लिए ऑफलाइन डेफ़िनेशन आदि भी डाउनलोड करने का विकल्प मिलता है जिससे आप उस कंप्यूटर के एंटी वायरस को भी अपडेट रख सकते हैं जिसमें इन्टरनेट की सुविधा नहीं है .

इसमें ज्यादातर लिंक मूल वेबसाइट से ही लिए जाते हैं इसलिए वेब इंस्टालर या टूलबार जैसे अनचाहे सोफ्टवेयर की समस्या थोड़ी ज्यादा  है पर थोडा ध्यान रखें तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी .



 

7 comments:

  1. बहुत ही उपयोगी लिंक्स दिए,सादर आभार.

    ReplyDelete
  2. जानकारी देने के लिए धन्यवाद.....

    ReplyDelete
  3. बहुत ही उपयोगी जानकारी । धन्यवाद

    ReplyDelete
  4. bahut badiya jankari di sir aapne maine bhi ek blog banaya hai
    anytechtips.com isme aapki tara comment karne ka option nhi ya thoda
    dikkat hoti hai plz help me sir

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;