माइक्रोसॉफ्ट अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को जल्द ही आपके लिए प्रस्तुत करने वाला है और ऐसे में जानिए इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 8 की कुछ नयी खासियतों के बारे में ।

विंडोज 8 में जो सुविधाएँ आपको मिलेंगी वो हैं ......

Metro style User Interface

विंडोज 8 को शुरू करते ही जो पहली नयी चीज आपको दिखाई देगी वो है Metro Style user interface यानि आपके पुराने स्टार्ट मेनू और डेस्कटॉप की जगह एक interactive wall होगी जो आपके एप्लीकेशन्स को समेटे होगी । और अगर आपको इसे समझने में कोई दिक्कत हो या आपको ये पसंद ना आये तो इस Metro UI Wall पर पर क्लिक कर अपना सामान्य डेस्कटॉप वापस प्राप्त कर सकते हैं । ये नया Metro style User Interface भविष्य के टच स्क्रीन कम्प्यूटर्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है और इसीलिए टच डिवाइसेस में विंडोज 8 की इस नयी सुविधा से आपको ज्यादा आसानी से काम करने की सुविधा मिलेगी


New Windows Explorer

विंडोज 8 का नया एक्सप्लोरर आपको Office 2007/2010 की तरह के ribbon interface के साथ मिलेगा मतलब आपको अपने एक्सप्लोरर में कुछ नए विकल्प मिलेंगे । विंडोज 7 में एक्सप्लोरर बार में सीमित विकल्प ही थे इस नए ribbon interface से आप कुछ नियमित विकल्पों का चयन एक्सप्लोरर बार से ही कर पायेंगे ।



Internet Explorer 10




अगर आप अभी भी इंटरनेट एक्सप्लोरर ही उपयोग करते हैं तो ये आपके लिए एक बेहतर सुविधा होगी । HTML5 सपोर्ट के साथ ही नए फ़ायरफ़ॉक्स और गूगल क्रोम से टक्कर लेने के लिए अभी बहुत सी नयी सुविधाएँ इसमें जुड़ने की संभावना है ।


Better File Operations

आपकी फाइल और फोल्डर को कॉपी पेस्ट करते हुए अब आपको कुछ नयापन देखने को मिलेगा ।

जैसे 1.


आप एक ही समय में दो कप्य पेस्ट ओपरेशन को एक ही विंडों में देख पायेंगे और अलग अलग copying विंडो से आपका डेस्कटॉप भरा नहीं रहेगा ।

2.


विंडोज 8 में है enhanced real-time information जो आपको कापू हो रहे फाइल के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध कराएगा ।

3.

विंडोज 8 में files conflict को आप बेहतर तरीके से संयोजित कर सकते है यानी आप किसी फोल्डर में फाइल पेस्ट कर रहे है और उस नाम की फाइल पहले से ही है तो आपको उनके विवरण देखने और संयोजित करने के विकल्प दिखाई देंगे । कुछ ऐसी ही सुविधा विंडोज 7 में है विंडोज 8 में आपको इसका विकसित रूप मिलेगा ।



Faster Hybrid Boot



एक बेहद उपयोगी सुविधा जो आपको विंडोज 8 में मिलेगी वो है Faster Hybrid Boot इससे आपके कंप्यूटर का बूट टाइम बहुत कम हो जायेगा यानी आपके कंप्यूटर में अगर समर्थित हार्डवेयर लगे हो तो 8 से 10 सेकण्ड में ही आपका कंप्यूटर बूट हो जायेगा ।


New Task Manager

जैसा की आप चित्र में देख सकते है विंडोज 8 में होगा नया टास्क मैनेजर जो running applications को देखने और नियंत्रित करने के काम को और ज्यादा आसान बना देगा ।


Windows Store


Apple के Mac store की तर्ज पर माइक्रोसॉफ्ट ने Windows Store की घोषणा कर ही दी है जहाँ से आप विंडोज 8 के लिए Metro Style Applications खरीद और डाउनलोड कर पायेंगे । ये निश्चित ही Metro style User Interface में नयी नयी सुविधाए जोड़ने में उपयोगी रहेगा ।


Easy Factory Restore

ये आपको विंडोज 8 में रिकवरी का बेहतरीन विकल्प उपलब्ध कराएगा जिससे आप अपने कंप्यूटर को बार बार फॉर्मेट किये बिना बस कुछ ही देर में नया नवेला बना पायेंगे । ये बहुत कुछ आपके मोबाइल के Reset विकल्प की ही तरह होगा जिसमें आप मूल सेटिंग पर आसानी से लौट पायेंगे ।



USB 3.0 Support

विंडोज 8 सपोर्ट करेगा USB 3.0 जिससे की आप copy/move operations बिजली की सी तेजी से कर पायेंगे पर इसके लिए आपके कंप्यूटर में USB 3.0 हार्डवेयर की जरुरत होगी ।




फिलहाल तो विंडोज 8 का डेवलपर प्रिव्यू संस्करण ही उपलब्ध है और इस संस्करण के उपयोगकताओ से मिली जानकारियों से विंडोज 8 के और भी बेहतर और उपयोगी होने की उम्मीद रहेगीतो थोडा इंतजार कीजिये माइक्रोसॉफ्ट के इस नए उत्पाद के आप तक पहुँचने का

12 comments:

  1. इस महत्पूर्ण जानकारी के लिए आभार

    ReplyDelete
  2. पता नहीं कितने सिस्टम के रिसोर्सेस खायेगा ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. aap abhi jo operating system use kar rahe he.usse kaphi fast he window 8 or window ke purine version kiTARAH HAND NAHI HOTA.
      AAPKO EK BAAR jaroor try karna chahiye

      Delete
  3. अब तो लगता है टेस्ट करना पड़ेगा।

    ReplyDelete
  4. मेरे जैसे लोगों के लिए तो ये सपना ही है क्योंकि विंडोज़ ने DOS के बाद आज तक जो पहला बदलाव किया था वह था windows interface. उसके बाद से केवल कास्मेटिक बदलावों के लिए ही जाना जाता है ये. हां, हर बार एक नए संस्करण के साथ ही या तो स्पीड खा जाता है या नए नए glitch पेश करता जाता है. अभी हाल ही में मैंने windows98 प्रयोग करना बंद कर पूरी तरह से XP शुरू किया है. इसके पुराने संस्करणों पर ध्यान न देकर लोग नए संस्करणों के लिए ही वायरस अधिक बनाते हैं :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. This comment has been removed by the author.

      Delete
    2. aapko pata hone chahiye ki new upgrade ke saath system ki security bhi kaphi bad jati he.aur old version ek to kaphi slow kaphi hang hote he or kaphi purane he aur unme window ke new version ki campare me security bhi nahi he. purine version me to jyada chances he virus aane ki or ye is par depend karta he ki aap kesa antivirus use karte he.
      me abhi window 8 consumer preview use kar raha hu.system 10sec me start ho jata he aur window's ke previous version se kaphi fast or user friendly he. ab to Microsoft ne WINDOW XP ka update dena bhi band kar diya he to security ki baat to bhool hi jaiye.so aapko window 7 ya window 8 definitely try karna chahiye.

      Delete
  5. बहुत ही महतवपूर्ण जानकारी हेतु धन्यवाद.

    ReplyDelete
  6. [co="red"] काजल जी आपने "रत्तु" की याद दिला दी :) वो भी काफी मिन्नतो के बाद अभी एक्सपी तक ही पहुंचे है .
    विंडोज 98 से एक्सपी तक लाने 2 साल लगे और अब विंडोज सेवन के लिए पता नहीं कितना मनाना पड़ेगा .
    खैर विंडोज ८ तो भविष्य की बात है पर निजी अनुभव से कहूँ तो विंडोज 98 से एक्सपी बेहतर है और विंडोज एक्सपी से विंडोज 7 काफी बेहतर है कम से कम मेरे लिए तो .
    हाँ विस्टा ने काफी परेशान किया था .
    वायरस की समस्या जितनी विंडो 98 में सही है उसका दर्द तो बयान ही नहीं कर सकता विंडोज 7 में अभी तक सिर्फ एक बार ही हुआ है वो भी खुद मेरी ही गलती से .
    मेरी रेटिंग विंडोज 7 बेस्ट.
    [/co]

    ReplyDelete
  7. अब तक बाकी वर्जन में से विंडोज 7 बहुत अच्छा लगा । बहुत बढ़िया काम करता है.... कुछ सिखने के लिए अपने आपकों समय के साथ अपग्रेड करना जरुरी होता है। अभी मैने फिलहाल दूसरे ड्राईव पर विंडोज 8 डेवलेपर प्रिव्यू इन्स्टाल करके रखा है.. उसकी टेस्टिंग चल रही है। उसमें कुछ खामिया लगी है। उसमें दो मोड देना चाहिए था एक तो विडोज 7 स्टार्ट मेनू और विण्डोज 8 स्टार्ट मेनू । इसके बिना नये यूजर के लिये बहुत ज्यादा परेशानी का सवब बन जायेगा। कम्प्यूटर को बंद करने के लिए खोजना पड़ता है...।
    कुछ हा्र्डवेयर सर्पोट देने के लिए कैमप्लेबिलिटी सेट करनी पड़ती है..। मैट्रो स्टाईल में इन्टाल किये गये प्रोग्राम के साथ बिना यूज के प्रोग्राम भर जाता है। कचरापन महसूस होता है....इसी को विंडोज 8 में इस पर थोड़ा सुधार करना पड़ेगा । मैट्रो स्टाईल क इन्टरफेस को अपने हिसाब सेट करने के लिए कस्टमाईज का विकल्प देना चाहिए ताकि यूजर अपने हिसाब उपयोगी प्रोग्राम रख सके....

    ReplyDelete
  8. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;