कंप्यूटर में वायरस फ़ैलाने का एक बड़ा माध्यम है पेन ड्राइव और इसमें भी जो तरीका सबसे ज्यादा वायरस फैलाता है वो है Autorun फाइल्स के जरिये, आपने पेन ड्राइव कंप्यूटर में लगाया नहीं की ये खुद ही शुरू होकर आपके कंप्यूटर में वायरस प्रोग्राम डाल देते हैं ।
अब इनसे बचने का आसान और मुफ्त औजार ।

इसे बस अपने कंप्यूटर में इंस्टाल कीजिये और जब भी आप अपने कंप्यूटर में पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड लगायेंगे ये आपको तुरंत सूचना देगा की इसमें autorun फाइल है या नहीं, अगर फाइल होगी तो ये आपको उसे डिलीट करने का सन्देश भी देगा । इसमें आप एक क्लिक करके ही इस फाइल को डिलीट कर सकते हैं और फिर अपना काम जारी रख सकते हैं ।

इस मुफ्त औजार का आकार है सिर्फ 304 केबी ।

इसे डाउनलोड करने यहाँ क्लिक करें



इसे इंस्टाल कर लेने के बाद ये प्रोग्राम आपके टास्कबार में एक आइकन के रूप में दिखाई देता रहेगा । इस पर राईट क्लिक कर आप इसकी Setting का विकल्प चुन लें ।

एक नयी विंडो कुछ इस तरह दिखाई देगी



यहाँ आप सुनिश्चित कर लें की Run The Program at Startup का विकल्प चुना हुआ है, इससे जब भी आप अपना कंप्यूटर शुरू करेंगे ये प्रोग्राम भी शुरू होकर अपना काम करता रहेगा ।




12 comments:

  1. kaya main apne pc jisme window xp sp-2 laga hai ko vista ki tarah dekh aur us kar sakta hun bina vista dale plz ans...dijiyega thanks

    ReplyDelete
  2. आपकी इस उत्कृष्ट प्रविष्टी की चर्चा आज के चर्चा मंच पर भी की गई है!
    यदि किसी रचनाधर्मी की पोस्ट या उसके लिंक की चर्चा कहीं पर की जा रही होती है, तो उस पत्रिका के व्यवस्थापक का यह कर्तव्य होता है कि वो उसको इस बारे में सूचित कर दे। आपको यह सूचना केवल इसी उद्देश्य से दी जा रही है! अधिक से अधिक लोग आपके ब्लॉग पर पहुँचेंगे तो चर्चा मंच का भी प्रयास सफल होगा।

    ReplyDelete
  3. बहुत उपयोगी।

    ReplyDelete
  4. it is not effective when autorun virus already present in youe hard disk.you need to upload another utility.i have and i want to share strong utility

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;