पीडीऍफ़ फाइल को देखने के लिए हममें से ज्यादातर लोग एडॉब पीडीऍफ़ रीडर का उपयोग करते हैं ये एक अच्छा औजार तो है पर काफी बड़ा प्रोग्राम है इसका नवीनतम संस्करण करीब 35 एमबी आकार का है जो इंस्टाल करने के बाद करीब 110 एमबी का हो जाता है ।

अगर आपको सिर्फ पीडीऍफ़ फाइल देखनी और छापनी ही है तो इसके लिए कई अच्छे विकल्प मुफ्त में ही मौजूद हैं ।

यहाँ पर है ऐसे 5 मुफ्त औजार जो आपके कंप्यूटर पर कम जगह और रैम का उपयोग करते हुए भी ज्यादा तेजी से काम करने में सक्षम हैं ।


(1) Foxit Reader


छोटा तेज और ढेरों फीचर्स से भरा पीडीऍफ़ रीडर जो आपके घरेलु और व्यावसायिक दोनों तरह की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है । इसमें आपको त्रिस्तरीय सुरक्षा मिलती है वायरस फ़ैलाने वाली पीडीऍफ़ फाइल से बचने के लिए । इस औजार का आकर है 7.5 एमबी ।



(2) PDF-Xchange-Viewer


एक और उपयोगी पीडीऍफ़ रीडर जिसमें आप पीडीऍफ़ फाइल्स में कमेंट्स और स्टाम्प जोड़ सकते हैं, पीडीऍफ़ फॉर्म में सीधे टाइप कर सकते हैं, पीडीऍफ़ फाइल की इमेज या टेक्स्ट को अलग निकालकर उसका उपयोग कर सकते हैं और भी बहुत कुछ है सिर्फ 13 एमबी के इस टूल में ।




(3) SlimPDF-Reader

एक बहुत छोटा पीडीऍफ़ रीडर सिर्फ 1.5 एमबी आकार में इसीलिए बहुत तेज भी है सभी बेसिक फीचर्स है इस टूल में । धीमे पुराने कंप्यूटर में विशेष रूप से उपयोगी ।



(4) CoolPDF


आपकी पीडीऍफ़ फाइल को BMP, JPG, GIF, PNG, WMF, EMF, EPS जैसे इमेज फोर्मेट में कन्वर्ट करे । पीडीऍफ़ फाइल के टेक्स्ट को टेक्स्ट फाइल के रूप में सेव करे, लगभग हर तरह की पीडीऍफ़ फाइल को चलाने में सक्षम सिर्फ 650 केबी आकार का औजार ।




(5) Sumatra-PDF



साधारण रंग रूप वाला तेज और उपयोगी पीडीऍफ़ रीडर बहुत तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है ।
ये Windows 7, Vista, XP के लिए है और Windows 2000, 95, 98 , ME संस्करण में इसका उपयोग नहीं किया जा सकता । इस औजार का आकर है 3.2 एमबी ।




सभी टूल्स के लिए डाउनलोड लिंक इनके नामों पर ही दिए गए है जिन पर क्लिक कर आप इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं

1 comment:

  1. अच्छी जानकारी दी आपने कोशिश करता हूँ इनका प्रयोग करने की

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;