वर्तमान समय में अपने इलेक्ट्रोनिक डाटा को कंप्यूटर से अलग भी किसी जगह सुरक्षित रखने और उन्हें अन्य लोगों के साथ बांटने की जरुरत लगभग सभी को होने लगी है ।
इस काम में सबसे आसान और सबसे उपयोगी विकल्प मुहैया कराती है मुफ्त फाइल शेयरिंग/होस्टिंग वेबसाइट्स इनमे आप एक मुफ्त अकाउंट बनाकर अपना डाटा अपलोड कर सुरक्षित कर सकते है और फिर दुनिया के किसी भी हिस्से से इंटरनेट के जरिये फिर से डाउनलोड कर सकते हैं ।
यही नहीं आप इनकी लिंक्स अन्य लोगो को भी उपलब्ध करा सकते हैं ताकि वो भी उस डाटा को अपने कंप्यूटर में प्राप्त कर सकें ।

ब्लॉग उपयोगकर्ताओं इनमे अपनी फाइल अपलोड कर अपने पाठको को लिंक उपलब्ध करा सकते है या फिर सामान्य व्यक्ति भी ऐसी बड़ी फाइल्स जिन्हें इमेल द्वारा भेजना संभव नहीं है उन्हें इनमे अपलोड कर लिंक प्राप्त कर सकते है जिसे कही भी डाउनलोड किया जा सके । इसका उपयोग आप अपने महत्वपूर्ण डाटा के बैकअप विकल्प के रूप में भी किया जा सकता है अपनी फाइल्स को किसी साईट में अपलोड कर दीजिये और लगभग हमेशा के लिए सुरक्षित रखिये ।

इन साइट्स में मुफ्त अकाउंट में फाइल स्टोर करने की जगह और फाइल के आकर की सीमा निर्धारित होती है जो हर साईट के अनुसार अलग हो सकती है । जैसे कुछ साइट्स 1 जीबी की जगह और 500 एमबी तक की फाइल अपलोड करने देते हैं और कुछ असीमित स्टोरेज और 5 जीबी तक की फाइल को अपलोड करने देते हैं ।

अब यहाँ पर आपके लिए 11 ऐसी साइट्स की सूची दी जा रही हैं -

1. Badongo

2. OpenDrive

3. MediaFire

4. SendSpace

5. FileDen

6. ADrive

7. Wuala

8. DivShare

9. FileDropper

10. Ifile.it

11. File Savr


इनके नामों पर ही इस साइट्स के लिंक दिए गए हैं जिनके ऊपर क्लिक कर आप इन साइट्स पर जा सकते हैं

इनमे से अधिकतर में सेवा प्रयोग करने के लिए आपको अकाउंट बनाना होगा जो मुफ्त ही है अगर आपकी आवश्यकताएं अधिक है तो इनके द्वारा सशुल्क सेवाएँ भी दी जाती है जिनमे आपको ढेरो अतिरिक्त सुविधाओं का विकल्प मिलता है

फाइल को अपलोड करने और उनके लिंक प्राप्त करने की प्रक्रिया आगे किसी लेख में विस्तार से देने की कोशिश की जाएगी


save

3 comments:

  1. प्रिय नवीन जी मैंने एक ऐसे ब्लॉग का पता लगाया है जो तक़रीबन आपके लिखे पोस्ट का प्रयोग अपने ब्लॉग में कर रहा है.
    कुछ लेख तो आपके ब्लॉग से वह चोरी करके अपने ब्लॉग में लगा रहा है
    यहाँ तक की वह इसमें पोस्ट में हल्का फुल्का भी बदलाव नहीं करता है. सीधा कॉपी पेस्ट कर देता है आपकी लिखी पोस्ट. अब इसी पोस्ट को देख लीजिए. इसमें आपने 11 शेरिंग वेबसाइट के बारे में बताया है. और येही पोस्ट उसने भी अपनी पोस्ट में लगाई है. पता यह रहा http://princearora1.blogspot.com/2011/07/11-1-500-5-11-1.html
    जल्दी से उसे रोकिये. आपके पोस्ट को वह अपना नाम दे रहा है.

    ReplyDelete
  2. visit my website hindimeseekhiye.blogspot.in
    pesa company me networking karke Rs.50000 monthly kamaiye Sirf Rs100 Lagakar Apna Business start kare Janiye Kaise https://goo.gl/FiQDUw

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;