आइडिया मोबाइल कंपनी का विज्ञापन अब जल्दी ही हकीकत में बदलने वाला है भारत के 10 बैंकों के समूह ने { National Payments Corporation of India (NPCI) } की स्थापना की है “Interbank Mobile Payment Service (IMPS)” सेवा के लिए ।

ये सेवा एक मोबाइल फ़ोन के द्वारा एस एम एस या मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये अपने बैंक अकाउंट से चौबीस घंटे सातो दिन पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देगा ।

इसमें आप सिर्फ अपने बैंक अकाउन्ट्स ही नहीं National Payments Corporation of India (NPCI में शामिल 10 बैंक के उपयोगकर्ताओं द्वारा लेनदेन कर सकते हैं । मतलब ये की आप अपने अकाउंट से पैसे 10 बैंक कंपनियों के ग्राहकों में से किसी को भेज सकते है और इन 10 बैंको के ग्राहक इसी सेवा के द्वारा आपको भी पैसे भेज पायेंगे ।

ये प्रक्रिया जिस तकनीक पर काम करती है उसका नाम है Mobile Money Identifiers (MMIDs) ये एक 7 अंकों का सुरक्षा अंक होता है जो आपका बैंक आपके लिए जारी करेगा ।

पैसो के लेनदेन के लिए आपका मोबाइल नंबर और Mobile Money Identifiers (MMIDs) दोनों ही आवश्यक होंगे । मतलब आपका मोबाइल नंबर आपका यूजरनेम है और Mobile Money Identifiers (MMIDs) आपका पासवर्ड ।

इसमें आपको अपने मोबाइल फ़ोन पर एक प्रोग्राम इंस्टाल करना होगा अगर आपके पास अधिक सुविधाओं वाला मोबाइल फ़ोन नहीं है तब आप एस एम एस के द्वारा भी इस सेवा का प्रयोग कर पायेंगे । हाँ प्रत्येक एस एम एस का शुल्क 2 रुपये तक होगा जो आपको चुकाना होगा । इस सुविधा के द्वारा आप एक दिन में अधिकतम 50000 रुपये तक भेज सकते हैं ।

अभी State Bank of India (SBI), Bank of India (BOI), Union Bank of India, ICICI Bank, HDFC, AXIS Bank, Yes bank जैसे बैंक्स इस सुविधा के साथ है 7 बैंकों में इसे शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है और जल्दी 22 और बैंकों के इसे अपनाने की संभावना है ।

अधिक जानकारी आप National Payments Corporation of India (NPCI) की वेबसाइट पर प्राप्त कर सकते हैं ।
.
.
.
इस लेख में सुधार की संभावना है और रहेगी

4 comments:

  1. अभी सबसे बड़ी जरूरत इसी सेवा की है

    ReplyDelete
  2. मेरे पास samsung GT- C 6112 मोबाइल है यह हिनदी फ़ान्ट को सपोर्ट नही करता। ओपेरा मिनी को भी सपोर्ट नही करता। इसमे हिन्दी ब्लाग देखने के लिए कोइ browser या कोई टेक्नीक हो तो कृपया बताएं ।

    ReplyDelete
  3. बहुत अच्छी खबर ..................घर बैठे लेन देन ...................



    नए साल अपर कुछ खाश जरुर जाये
    http://shayri9.blogspot.com/

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;