कंप्यूटर की दुनिया में पिछले 25 सालों से चली आ रही तकनीक अब बदलने वाली है आपके कंप्यूटर अब जल्दी शुरू होंगे लगभग तुरंत ही ।

Unified EFI Forum जिसमें Microsoft, Apple, Intel, and ARM जैसी कम्पनियां शामिल है ने एक नयी तकनीक का निर्माण किया है जो जल्दी ही Bios तकनीक की जगह लेगी इस नयी तकनीक का नाम है UEFI (Unified Extensible Firmware Interface)

इससे आपके कंप्यूटर को शुरू होने में लगने वाला समय जो की औसतन 25-30 सेकंड्स ( या फिर कुछ मिनट तक :), ) का होता है घटकर लगभग 5 सेकंड्स का रह जायेगा ।

Bios के द्वारा सेटिंग करते हुए आप केवल कीबोर्ड का ही प्रयोग कर सकते हैं पर इस नयी तकनीक UEFI में माउस के प्रयोग की भी सुविधा होगी ।

Bios में अधिकतम 2 टेरा बाईट हार्ड डिस्क की सीमा है पर जिस तरह से हार्ड डिस्क का आकार बढ़ रहा है उसके लिए नयी UEFI तकनीक भविष्य के लिए आवश्यक हो जाएगी जो 2 टेरा बाईट से भी बड़ी हार्ड डिस्क को तुरंत प्रोसेस करने में सक्षम होगा ।

ये नयी तकनीक 2011 में आने वाले नए कंप्यूटर के साथ मिलने लगेगी तो अपने देर से शुरू होने वाले पुराने कंप्यूटर को बदलने की जल्दी न करें थोडा इंतजार बेहतर रहेगा ।

2 comments:

  1. जानकारी के लिए धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. हां मैंने भी पढ़ा है यही कुछ.
    इसमें जो तकनीक अपनाई जा रही है वह ये है कि आज कई प्रोग्राम पहले शुरू होते है तब आप कंप्यूटर का प्रयोग कर पाते हैं पर इस नई विधि में कंप्यूटर का प्रयोग इसे आन करते ही शुरू हो जाएगा (कुछ-कुछ DOS के ज़माने की तरह) व दूसरे साफ़्टवेयर बैकग्राउंड में स्टार्ट होते रहेंगे.

    ReplyDelete

पिछले लेख ..

Powered by Blogger.

इस ब्लॉग में ढूँढें

लोगो आपके ब्लॉग पर

ये ब्लॉग पसंद आया तो इसे अपने ब्लॉग का हिस्सा बनाइये ये लोगो अपने ब्लॉग पर लगाकर. Hindi Tech

परिवहन

counter

संकलक

www.hamarivani.com

जो ये कोशिश पसंद करते हैं

मेरा कोना

About Me

My Photo
खरोरा, रायपुर, छत्तीसगढ़, India
बस एक कोशिश है जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है चाहता हूँ की आप सभी के साथ बांटी जाए। आप मुझे मेल भी कर सकते है hinditechblog(a)gmail.com पर .

Google Badge

;